कटेला रत्न (Amethyst Gemstone )

कटेला (Amethyst Gemstone ) पत्थर एक प्रतिष्ठित रत्न है जो अपने अनूठे रंग और अन्य रत्नों में बारीक कटौती के लिए जाना जाता है। यह खनिज क्वार्ट्ज परिवार से संबंधित एक अर्ध-कीमती रत्न है जिसका वैदिक ज्योतिष से गहरा संबंध है। हीरे के विपरीत, इसमें चमक, तेज किनारों के साथ प्राकृतिक पारदर्शिता, कठोरता, खरोंच का प्रतिरोध, और हल्के गुलाबी-बैंगनी से गहरे बैंगनी तक बैंगनी रंग की प्राकृतिक श्रेणियां होती हैं।

पश्चिमी ज्योतिष के अनुसार, यह फरवरीमें जन्मे लोगो का रत्न है, जबकि भारतीय वैदिक ज्योतिष में, यह 'अग्नि का रत्न' है क्योंकि यह जीवन की सभी चिंताओं को दूर करने वाली शक्ति पर विजय प्राप्त करता है। इसके अतिरिक्त, यह नीलम का एक विकल्प है। ज्योतिष के अनुसार, यह वित्तीय तनाव, विषाक्त आदतों को हराने में प्रभावी और सहायक है, और आपके पेशेवर करियर को स्थिर करता है।

इसे कटेला कहें या नीलम; यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि कटेला नीलम का हिंदी संस्करण है और अपने मालिक को बुरी आदतों से बचाने के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है, विशेष रूप से शराब पीने से। यह दिव्य ऊर्जा वहन करता  है जो व्यक्ति में सरलता और आध्यात्मिकता उत्पन्न करती है। हालांकि, इसका एक महान इतिहास और परिवर्तन है जिसने इसे अन्य रत्नों से अलग कर दिया है।

ये भी पढ़े :- ओपल रत्न आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है?


कटेला के प्रकार (Types Of Amethyst)

कटेला विभिन्न आकारों और साइज में होता है जो अग्नि और वेदना की ऊर्जा देता है और पहनने वाले की बेचैन भावनाओं को गहरा करता है और उसकी आध्यात्मिक और घबराहट को संतुलित करता है।


इसके अलावा, यह सुरुचिपूर्ण आभूषणों को डिजाइन करने के लिए एक उत्कृष्ट कृति है जो स्वाभाविक रूप से साइबेरिया, श्रीलंका, ब्राजील, ऑस्ट्रिया, दक्षिण कोरिया, आदि की खानों से प्राप्त होते हैं, और दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका से प्राप्त कटेले को सर्वोत्तम और बेहतरीन गुणवत्ता वाले कटेले के रूप में मूल्यांकित किया जाता है। इसके अलावा, इसके रंग, डिज़ाइन और उपस्थिति के आधार पर, इसे छह रूपों में वर्गीकृत किया गया है: बैंगनी, एमेट्रिन, गुलाबी, मोसी, केप और प्रासीओलाइट।


- कटेले रत्न का मूल्य चमकीले और समृद्ध रंग पर निर्भर करता है; इसलिए बैंगनी कटेला  दूसरे की तुलना में सबसे बेहतर और कीमती रत्न है।


- Ametrine अन्य कटेले रत्नों से अलग दिखता है, और इसमें दूसरों की तरह चमकदार चमक नहीं होती है, लेकिन सभी विशेषताओं के अलावा, यह कटेले की श्रेणी में आता है।


- गुलाबी सबसे हल्का रत्न है जिसका मूल्य कम है क्योंकि यह एक  सदाबहार लैवेंडर रंग प्रदान करता है। इसकी कीमत की परवाह किए बिना, यह एक सुंदर छोटा कटेला रत्न है।


- मोसी एक छोटा और शिरा उन्मुख रत्न है जो बैंगनी रंग के हल्के और गहरे दोनों रंगों में दिखाई देता है।


- केप एक कमजोर रत्न है जिसमें दूधिया पीले और बैंगनी रंग का संयोजन होता है।


- पीले और हरे रंग के अलग-अलग रंगों के संयोजन के साथ बैंगनी रंग के थोड़े स्पर्श के साथ, प्रैसियोलाइट  अपरिवर्तित दिखाई देता है।

ये भी पढ़े :- भाग्योदय के लिए नवग्रह और उनसे जुड़े रत्न और उन्हें सिद्ध करने के मंत्र


कटेला  किसे पहनना चाहिए? (Who Should Wear Amethyst?)

अर्ध-कीमती रत्न, जिसे विभिन्न नामों जैसे जमुनिया, कटेला, केटोला, और कई अन्य नामों से जाना जाता है, वैदिक ज्योतिष के अनुसार इसे कुंडली (राशी) से जोड़ा जाता है, जो पहनने वाले पर  विशिष्ट शुभ प्रभाव डालता है। यह शनि ग्रह से जुड़ा है जो व्यक्ति के शनि को मजबूत करता है और व्यवसाय और पेशे में सकारात्मक परिणामों का पक्षधर है। इसके अलावा, कटेला आध्यात्मिक और भक्ति शक्तियों को बढ़ाता है और कटेले  के मालिक से शनि की नकारात्मक ऊर्जा को प्रभावी ढंग से दूर करता है।


अलग-अलग ज्योतिष में नीलम को अलग-अलग कुंडली से जोड़ा जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, यह मकर (मकर) और कुंभ (कुंभ) के लिए सुझाया गया है। पश्चिमी ज्योतिष में, इसे जन्म के रत्न के रूप में निर्धारित किया गया है। हालांकि, यह मेष, वृष, कर्क, सिंह और वृश्चिक राशियों के लिए अच्छा है। रत्न न केवल दिखने  में आकर्षक है, बल्कि यह विभिन्न कुंडली में कई लाभों को भी पूरा करता है। कटेला  धारण करने से व्यक्ति अपने आप को सकारात्मक ऊर्जा से प्रभावी रूप से घेर सकता है जो उन्हें गतिशील दृष्टिकोण से लाभान्वित करता है और शनि और अन्य नकारात्मक ऊर्जा के अमान्य दोष को रोकता है।


amethyst gemstone


 

जमुनिया पहनने से पहले किसी ज्योतिषी से परामर्श करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह व्यक्ति में धन, सम्मान, प्रसिद्धि और शांति का पक्षधर है। इसलिए जो व्यक्ति अपने जीवन में बेहतरी चाहता है, उसे अपनी मानसिक, पेशेवर और व्यवसाय संबंधी समस्याओं को ठीक करने और निपटने के लिए कटेला धारण करना चाहिए।


कटेले रत्न के विशेष लाभ (The Exclusive Benefits of Amethyst)

कटेला रत्न लोकप्रिय रूप से अपने भावनात्मक और शारीरिक लाभों के लिए जाना जाता है जो एक बेचैन आत्मा का समर्थन करते हैं, ध्यान में सुधार करते हैं, नकारात्मक विचारों को शांत करते हैं और एक व्यक्ति की उत्पादकता को बढ़ाते हैं। यह किसी व्यक्ति को लाभान्वित करके उसके आकर्षण को अत्यधिक बदल देता है।


मानसिक शांति-

कटेला आपके दिमाग को स्थिर करता है और नकारात्मक वाइब्स को अवशोषित करके आपको नकारात्मक से बचाता है और इसे सकारात्मक ऊर्जा के साथ जोड़कर आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।


संपत्ति का कल्याण-

यदि आपका विकास अटका हुआ है और संपत्ति के विवादों में फंसा हुआ है, तो कटेला धारण करें और सभी बाधाओं को दूर करें।


रिश्तों को पुनर्जीवित करें-

कटेला न केवल आपको संपत्ति में लाभ देता है, बल्कि यह आपके खोए हुए भाग्य को भी लाता है और वास्तविक संपत्ति को मजबूत करता है, यह आपके घनिष्ठ सम्बन्धो में एक नया प्यार भर देता है। 


बुरी आदतों से छुटकारा -

यह नशे जैसी बुरी आदतों को व्यक्ति के जीवन से दूर करने में मदद करता है। यह आपकी आंतरिक सकारात्मक ऊर्जा को मजबूत करता है और आपको नशे की आदतों का अभ्यास करने से रोकता है।


धन में वृद्धि-

कटेला धारण करने से समाज में नाम, प्रसिद्धि और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। यह आपकी स्थिति और व्यक्तित्व को कुशलता से बढ़ाता है।


अप्रिय मनोदशा को बदलता है-

यह आपको भय, चिंता, खालीपन से छुटकारा पाने में मदद करता है और शांति और प्रेम के साथ आपके मूड को ठीक करता है।


स्वास्थ्य में सुधार-

यह आपके शरीर की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाकर नई और ताजी ऊर्जा का निर्माण करता है। साथ ही, यह रक्त के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करता है जो आपको गंभीर बीमारियों से बचाता है।


एक स्पष्ट सफलता पथ प्राप्त करें- 

कटेला आपके रास्ते की सभी बाधाओं को दूर करके अधिक अवसर प्राप्त करने में मदद करता है।


अनिद्रा को दूर करता है-

यह रत्न आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है और आपको मीठे सपनों के साथ शांत और सकारात्मक ऊर्जा के साथ सोने के लिए सुकून देता है।


आध्यात्मिक लाभ-

इसमें दैवीय और आध्यात्मिक गुण होते हैं जो एक व्यक्ति को सुखद और सकारात्मक वाइब्स से घेरते हैं।


सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला कटेला कैसे चुनें? (How To Choose the Best Quality Amethyst?)

कटेले का सदियों से अनमोल मूल्य है। इसकी मात्रा के कारण इसकी कीमत आसमान छू रही थी, लेकिन बाद में इतनी अधिक मात्रा पाई गई कि कुछ दशकों के बाद बाजार में इसकी कीमत कम हो गई। हालांकि, इस रत्न की कीमत विभिन्न कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है, और एक खरीदार को गुणवत्ता और मूल्य-निर्धारण कारकों को स्वीकार करना चाहिए।


कटेले रत्न का रंग (Colour of The Amethyst Gemstone)


कटेले रत्न का रंग इसकी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए उल्लेखनीय है। डीलर गहरे गहरे  रंग के कटेले को बहुत पसंद करते हैं क्योंकि गहरा रंग चमकीला नहीं होता है, लेकिन यह अंधेरे में काले रंग की कल्पना करता है। आप बैंगनी के कई गहरे रंग प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि लाल-बैंगनी, बैंगनी, सफेद, और बहुत सारे  रत्न की खरीद रंग क्षेत्रों पर निर्भर करती है।


स्पष्टता  (Clarity)


कटेला एक दम पारदर्शी होता है, और इसके ऊपर आसानी से कोई खरोंच नहीं आ पाती है  असली कटेले के किनारे एकदम शार्प होते है।  जिसे आप देख कर आसानी से असली कटेले की पहचान कर सकते है  असली कटेले के अंदर कही न कही आपको कोई लाइन या ऐसा कोई दाग जरूर दिखाई देगा जिसे देख कर आपको यकीन होजायेगा कि ये  असली जमुनिया है।  


 कटेला कहाँ कहाँ पाया जाता है ? (Where is Katela found?)


ऐसे कई देश हैं जहां कटेला बड़ी मात्रा में पाया जाता है; कुछ देश इस प्रकार हैं, रूस, जाम्बिया, भारत, ब्राजील, म्यांमार, मेडागास्कर, मैक्सिको, श्रीलंका, आदि और विभिन्न स्थानों में विभिन्न प्रकार के रत्न शामिल हैं, जिसमें विभिन्न आकार, रंग और कटेले के आकार शामिल हैं।


बाजार में मिल रहे नकली जमुनिया स्टोन से सावधान !! (Beware of fake Jamunia stone available in the market!!)


बाजार में जमुनिया रत्न की भारी मांग के कारण इसके जैसे दिखने वाले  डुप्लीकेट बाजार में आ गये है।  पहले तो सिर्फ जिरकॉन ही बाजार में उपलब्ध हुआ करता था लेकिन अब विज्ञानं ने इतनी तरक्की कर ली है कि एक से एक डुप्लीकेट स्टोन बाजार में मिल जाता है जिसे पहचान पाना ग्रहाक के लिए लगभग नामुमकिन सा होता है। ज्यादा लाभ के लालच में स्टोन डीलर ग्राहक को नकली माल बेच देता है जिससे रत्न पहनने वाले को कोई लाभ नहीं मिलता है।  आजकल बाजार में ग्लास और हाइड्रो अमेथिस्ट आ रहे है जो हर तरह से असली स्टोन को  मात देते है। आप जब भी स्टोन ख़रीदे तो सर्टिफाइड स्टोन ले।  आप हमारी वेबसाइट  या हमारी दुकान पर आकर भी स्टोन को खरीद सकते है।  हमारे यहाँ सभी स्टोन ओरिजिनल और सर्टिफाइड मिलते है