ओपल रत्न (Opal Stone)

ओपल रत्न आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है?


ओपल रत्न एक ऐसा रत्न है जो ज्योतिषियों द्वारा उन लोगों को सुझाया जाता है जो अपने जीवन में बहुत संघर्ष और चरम समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इस पत्थर में हीरे के समान ही विशेषताएं हैं और यह तुला राशि से जुड़ा है और यह अक्टूबर में जन्म लेने वाले लोगो का रत्न है। 'ओपल' शब्द का शाब्दिक अर्थ है 'कीमती'।


अपने नाम के अनुरूप, इसमें कई भौतिक और लौकिक गुण हैं जो पहनने वाले के जीवन को प्रभावित करते हैं। यह भी लगभग हीरे जितना ही दुर्लभ है। यदि ओपल को हीरे के साथ पहना जाए तो यह शुक्र ग्रह के लिए बहुत ही प्रभावकारी होता है।


यह पत्थर मिलना मुश्किल है और दुर्लभ होने के कारण काफी महंगा भी है। इसलिए, जब भी आपको ओपल रत्न पहनने की सलाह दी जाए, तो हमेशा यह जांच लें कि यह असली है या नहीं, क्योंकि बाजार में नकली रत्नों की भरमार है।


ओपल का एक बहुत ही अनूठा आकर्षण है और इसे काफी सुंदर माना जाता है। और अपनी सुंदरता और दुर्लभता के कारण इस पत्थर की बाजार में काफी मांग है।

ये भी पढ़े :- शुक्र ग्रह के लिए रत्न (Gemstone for venus planet)



अक्टूबर में जन्मे लोगों का भाग्य रत्न होता है ओपल (Opal As The Birthstone Of October)


ज्योतिष के अनुसार अक्टूबर महीने में जन्म लेने वालो का रत्न ओपल है। इसलिए जिन लोगों का जन्म अक्टूबर के महीने में हुआ है उन्हें यह रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है। ओपल शुक्र ग्रह (Venus) का भी रत्न है। ज्योतिष में शुक्र ग्रह लोगों की रोमांटिक इच्छाओं का प्रतीक है। इसलिए ओपल पहनने से प्यार, संबंध, विवाह, यौन-जीवन, प्रजनन क्षमता आदि कई अलग-अलग पहलुओं से लाभ मिलता है।


ओपल किसी व्यक्ति के आराम, विलासिता और भौतिकवादी सुविधाओं का भी प्रतीक है। ओपल धारण करने वाले व्यक्ति को सुख-समृद्धि, धन-दौलत, शोभा, सौन्दर्य, वैभवशाली वाहन, उच्च कोटि का दर्जा, महँगे आभूषण, सभी प्रकार के मनोरंजन आदि के रूप में लाभ प्राप्त होगा।


इसलिए वृष या तुला राशि वाले लोगों और अक्टूबर में जन्म लेने वालों को ओपल रत्न धारण करना चाहिए। जो लोग महादशा या अंतर्दशा के प्रभाव से गुजर रहे हैं उन्हें विशेष रूप से इस रत्न को पहनना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें इन दशाओं के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।


ये भी पढ़े :- ‘नजर बट्टू’ या निम्बू-मिर्ची का टोटका क्या है?



आपको ओपल रत्न क्यों पहनना चाहिए? (Why Should You Wear Opal Gemstone?)



1. ओपल रत्न पहनने से आपके प्रेम जीवन और रोमांटिक रिश्तों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। साथ ही आपका वैवाहिक जीवन भी आनंदमय रहेगा। अगर आपका रिश्ता या शादी मुश्किल दौर से गुजर रही है या अलगाव या तलाक के कगार पर है तो इसे होने से रोका जा सकता है।


2. यह पत्थर प्रमुख स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है क्योंकि यह एंडोक्राइन सिस्टम को स्वस्थ रखने के साथ-साथ उचित हार्मोनल स्राव को बनाए रखने में मदद करता है।


3. इसके अलावा, यह मूत्र प्रणाली, मुख्य रूप से किडनी को भी मजबूत करता है।


4. जिन लोगों के पास विलासिता और आराम की वस्तुओं या कपड़ों, कारों, गहनों जैसे ब्रांडों का व्यवसाय है, या उनके मालिक होने के लिए ओपल स्टोन से बहुत सारे लाभ प्राप्त करते हैं।


5. ओपल स्टोन उन लोगों को प्रमुख लाभ प्रदान करता है जो अभिनय, संगीत, कला, रंगमंच आदि जैसे रचनात्मक करियर में हैं।


6. यह किसी व्यक्ति के पहले से मौजूद आकर्षण, सुंदरता और व्यक्तित्व में मूल्य जोड़ता है।


7. यदि आप अपने रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना कर रहे हैं और आपके साथी के साथ बहुत सारी गलतफहमियां हैं, तो यह पत्थर उन्हें दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।


8. यह विवाह से संबंधित सभी समस्याओं जैसे गलतफहमी, बार-बार बहस, बेवफाई, यौन अनुकूलता आदि को दूर करने में भी मदद करता है। यह जोड़े को उनकी शादी में लंबे समय से खोई हुई खुशी और उत्साह वापस लाने में मदद करेगा।


9. नियमित रूप से ओपल रत्न पहनने से आपको अपने जीवन में आवश्यक सभी प्यार, भाग्य, खुशी और सफलता मिलेगी।


10. इसके अलावा, यदि आपको बार-बार बुरे सपने आ रहे हैं, तो आप उनसे छुटकारा पाने के लिए ओपल स्टोन पहन सकते हैं। यह बुरे सपनों को गायब कर देगा और आपके लिए अच्छे सपने लाएगा ताकि आप एक शांतिपूर्ण नींद ले सकें।


11. ओपल रत्न धारण करने से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होती है।


12. आपके समग्र व्यक्तित्व में सुधार होगा और लोग आपकी ओर अधिक आकर्षित होंगे।


ये भी पढ़े :- विभिन्न प्रकार के 14 शंख – शंख का हिन्दू धर्म में लाभ


 ओपल स्टोन पहनने का नकारात्मक पहलू ( Negative Aspect Of Wearing An Opal Stone)


1. एक बात जो सभी को ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि अगर किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी ने इसकी सलाह नहीं दी है तो उन्हें कोई भी रत्न नहीं पहनना चाहिए।


2. इसलिए, यदि आप अभी भी ओपल रत्न पहनते हैं, भले ही किसी ज्योतिषी ने आपको इसकी सलाह न दी हो, तो यह केवल आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।


3. यह आपकी ऊर्जा को खत्म कर देगा और आप हर समय आलसी और थका हुआ महसूस करेंगे, भले ही आपने पर्याप्त आराम किया हो।


4. आपको चेहरे से संबंधित समस्याओं से गुजरना होगा जैसे आपकी त्वचा पीली और सूखी और खुजलीदार हो जाएगी और आपको मुंहासे या फुंसी भी हो सकते हैं।


ये भी पढ़े :- 10 फायदे जिनकी वजह से रोजाना करना चाहिए सेक्स | 10 Major Benefits of Sex


ओपल स्टोन पहनने की प्रक्रिया (Process Of Wearing An Opal Stone)


आप जो भी रत्न धारण करने जा रहे हैं, उसे धारण करने के लिए आपको एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना होगा। हर पत्थर की अपनी अलग प्रक्रिया होती है। इसलिए किसी भी रत्न को धारण करने से पहले किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी की सलाह लेने की सलाह दी जाती है। ओपल रत्न के मामले में, आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा:


1. ओपल स्टोन को सोने की धातु की अंगूठी के रूप में पहना जाना चाहिए।


2. अगर किसी कारण से सोना उपलब्ध नहीं है तो हम उसे चांदी में भी बनवा सकते हैं। इसे हम पंचधातु के साथ भी पहन सकते हैं।


3. इस रत्न को हमेशा अपने प्रमुख हाथ की तर्जनी ऊँगली में धारण करना चाहिए।


4. शुक्ल पक्ष के दौरान शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से पहले ओपल रत्न धारण करने का शुभ दिन और समय है।


5. एक कटोरी में एक चम्मच दही, शहद, गंगाजल, तुलसी के पत्ते और घी का मिश्रण तैयार करें और इसमें पत्थर को पहनने से पहले लगभग 1 घंटा के लिए भिगो दें।


6. इसके बाद अपने इष्ट देव की पूजा करके इसे गंगाजल से धो कर अपने हाथ में धारण कर ले।  और कटोरी में जो मिश्रण बनाया था उसे तुलसी के पौधे में डाल दे।