संसार में 5 मुखी रुद्राक्ष को कालाग्नि का रूप कहा गया है। इस रुद्राक्ष पर पांच देवी-देवताओं की कृपा बरसती है और इस वजह से ये रुद्राक्ष बहुत खास माना जाता है। इस रुद्राक्ष को धारण करने से मनुष्‍य के बुरे कर्मों का अंत होता है। 5 मुखी रुद्राक्ष पर भगवान शिव, विष्‍णु, गणेश जी, सूर्य देव और मां दुर्गा की कृपा रहती  है।
स्‍वामी ग्रहबृहस्‍पति
ईष्‍ट देवताकालाग्‍नि रुद्र
राशिधनु और मीन राशि
मंत्र

ऊं ह्रीं नम:


पांच मुखी रुद्राक्ष को कालाग्नि नाम दिया गया है, जो स्वयं रुद्र है। इसे “सर्व कल्याणकारी, मंगल डेटा और आयुषवर्धक” के रूप में जाना जाता है। इसके उपयोग से जीवन के सभी क्षेत्रों में भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और मोक्ष को दर्शाता है, सभी इच्छाओं की पूर्ति करता है  और इसके प्रशंसक पंच ब्रह्मा, (गणेश, शिवम शक्ति, विष्णु और सूर्य देवता) या पंच तत्त्व के रूप में सामने आते हैं।



यह जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने और ज्ञान, धन, शक्ति, प्रसिद्धि प्राप्त करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। कई बीमारियों के इलाज में भी इसका उपयोग अक्सर किया जाता है। यह आपके दुश्मनों को खत्म करने में भी बहुत कारगर है। इसे पहनने वाले भक्त पर सभी पांच ब्रह्मा प्रसन्न होते हैं।  भक्त द्वारा किए गए सभी प्रयासों में भगवान रुद्र भी सफलता देते हैं। इसे पहनने वाले के पास रोग नहीं आते हैं।

पाँच मुखी रुद्राक्ष की सतह पर 5 प्राकृतिक रेखाएँ (मुख) होते  हैं। इस रुद्राक्ष के अधिपति देवता भगवान “कलाग्नि” हैं जो भगवान शिव का ही एक रूप हैं। यह सबसे अधिक पाया जाने वाला रुद्राक्ष है और यह वर्तमान जीवन के “बुरे कर्मों” को नष्ट करने की क्षमता रखता है, जिससे पहनने वाला शुद्ध होता है और उसका मन शांत हो जाता है।

यह रुद्राक्ष वर्तमान जीवन में व्यक्ति द्वारा किए गए विभिन्न पापों को समाप्त करता है। इस रुद्राक्ष को प्राचीन ग्रंथों और लिपियों में बहुत माना गया है और इसे “देव गुरु रुद्राक्ष” की उपाधि दी गई है क्योंकि  इसका शासक बृहस्पति ग्रह है जो देवताओं का गुरु है।

यह रुद्राक्ष आकस्मिक मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करता है और किसी भी तरह के साध्य या ध्यान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पांच मुखी रुद्राक्ष पहनने वाले को नाम, प्रसिद्धि और मानसिक शांति प्रदान करता है।

पंचमुखी (5 Mukhi) रुद्राक्ष के फायदे

1. मानसिक शांति प्राप्‍त करने के लिए इस रुद्राक्ष को धारण कर सकते हैं।

2. धारणकर्ता को विभिन्‍न विषयों का ज्ञान अर्जित करने में मदद मिलती है।

3. धन और समृद्धि पाने के लिए पांच मुखी रुद्राक्ष को धारण करने की सलाह दी जाती है।

4. अकाल मृत्‍यु से रक्षा पाने के लिए भी इस रुद्राक्ष को पहन सकते हैं।

5. बृहस्‍पति के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए 5 मुखी रुद्राक्ष शुभ रहता है।

6. वैवाहिक जीवन में सुख-शांति लाने में भी ये रुद्राक्ष फायदेमंद है।

7. यह ग्रह बृहस्पति के पुरुष प्रभाव को प्रदर्शित करता है।

8. यह मन को संतुलित करता है और विचार प्रक्रिया में सुधार करता है।

9. यह महत्वपूर्ण शक्ति, ज्ञान और भाग्य देता है।

10. यह कुंडली में गुरु चांडाल योग के लिए एक प्रभावी उपाय है यदि इसे आठ मुखी के साथ पहना जाए।

11. यह गुड लक, अकादमिक उत्कृष्टता लाता है और मन पर शांत प्रभाव डालता है। पांच मुखी रुद्राक्ष भी बृहस्पति ग्रह के प्रभाव को कम करता है।

12. पांच मुखी रुद्राक्ष पहनने वाले को यह सुनिश्चित हो जाता है कि उसे कभी भी असमय मृत्यु का सामना नहीं करना पड़ेगा।

13. 5 मुखी रुद्राक्ष उन लोगों के लिए उत्कृष्ट है जो आध्यात्मिकता, अच्छे स्वास्थ्य और मानसिक शांति की तलाश में हैं।

5 मुखी रुद्राक्ष के स्वास्थ्य को लाभ

1. यह कब्ज को दूर करता है।

2. यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

3. जैसा कि प्राचीन वैदिक ग्रंथों में वर्णित है, एक पांच मुखी रुद्राक्ष रक्तचाप और शारीरिक वसा के नियमन के लिए बहुत सहायक है। 

4. यह रुद्राक्ष विशेष रूप से प्राचीन वैदिक ग्रंथों के अनुसार मस्तिष्क स्मृति कम होने की स्थिति में स्मृति हानि को ठीक करने में भी बहुत उपयोगी है।

5. यह रक्तचाप, मानसिक विकलांगता, मोटापा, हृदय की समस्याओं, तनाव, क्रोध प्रबंधन, मधुमेह, बवासीर, विक्षिप्त और कुपोषण की समस्याओं आदि के लिए एक चिकित्सा चमत्कार के रूप में काम करता है।

किसे पहनना चाहिए पांच मुखी

वे लोग जो अच्छी सेहत, मानसिक शांति के साथ-साथ उच्च स्तर की आध्यात्मिकता चाहते हैं, उन्हें 5 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए। यह रुद्राक्ष उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो रक्तचाप, मधुमेह और पेट की बीमारियों जैसे रोगों से जूझ रहे हैं।



5 मुखी रुद्राक्ष का स्वामी ग्रह

पाँच मुखी मनका एकमात्र मनका है जो सभी रुद्राक्ष की मालाओं के बीच प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। रुद्राक्ष वृक्ष की कम से कम 85% उपज में पाँच मुखी रुद्राक्ष मनके होते हैं। जप  मंत्रों के लिए उपयोग किए जाने वाले रुद्राक्ष मालाएं ज्यादातर 5 मुख वाले मनको से बनी होती हैं।

पंचमुखी (5 Mukhi) रुद्राक्ष धारण विधि

5 मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से पूर्व 108 बार ऊं ह्रीं नम: मंत्र (5 mukhi rudraksha mantra) का जाप करना चाहिए। इससे आपको 5 मुखी रुद्राक्ष का दोगुना लाभ मिलता है।