ज्योतिष में शुक्र ग्रह का प्रभाव  (Venus Planet)

शुक्र ग्रह वृष और तुला राशि का स्वामी है। यह ग्रह प्यार, सेक्स, शादी, नृत्य, संगीत, हर संभव चीज में सुंदरता की तलाश के बारे में है। यह आपको आपके जीवन में आनंद पाने का तरीका, आपका स्वाद, आपके शौक, आपका आनंद और उन सभी चीजों को बताता है जो आपके जीवन में खुशी लाती हैं। शुक्र प्रेम की देवी हैं। यह आपकी भावनाओं के बारे में बात करता है और कम से कम तर्क और दिमाग से जुड़ा हुआ है। शुक्र की कृपा से आप स्वस्थ जीवन जीने का तरीका सीखते हैं। इस तरह आप आनंद को आकर्षित करते हैं और आप अपने रिश्ते को समझते हैं।

शुक्र की गर्माहट आपको उनके प्यार में डाल देगी। यह आपको यह महसूस करने में मदद करता है कि वास्तव में आपको स्वस्थ, सुंदर और संतुलित जीवन के लिए क्या चाहिए। वृष और तुला अपने मूल स्वभाव से ही विरोधाभासी हैं, शुक्र इन दोनों राशियों का स्वामी है। इस ग्रह को "आसक्ति के नियंत्रक" के रूप में भी जाना जाता है जो व्यक्ति को मज़ेदार और शांतिप्रिय बना सकता है। एक व्यक्ति बहुत शांत और शांतिपूर्ण वाइब्स रखता है।


सफेद पुखराज धारण करने के ज्योतिषीय लाभ (Benefits of White Sapphire)

शुक्र द्वारा शासित व्यवसाय


शुक्र सुख और कला की अभिव्यक्ति है। यह सब प्यार के बारे में है और आपके चेहरे पर खुशी लाता है। जब किसी पेशे की पसंद की बात आती है, तो संगीत, कविता, नृत्य, खाद्य उद्योग, कला उद्योग, वस्त्र उद्योग, ब्यूटी पार्लर, गहने आदि सबसे अधिक पसंद किए जाते हैं।


शुक्र एक स्त्री ग्रह है और जिन लोगों की जन्म कुंडली में शुक्र प्रमुख है, उनके लिए महिलाओं से संबंधित कार्य अत्यधिक अनुकूल हैं।

सफ़ेद मूंगे के चमत्कारी लाभ पढ़ कर आप भी हो जायेंगे हैरान


ज्योतिष में शुक्र ग्रह के लक्षण


तुला और वृष राशि में बहुत कुछ समान नहीं है, लेकिन वे शुक्र द्वारा उन्हें आशीर्वाद देने से जुड़े हैं। वे दोनों विलासिता का आनंद लेते हैं और भौतिकवादी चीजों जैसे देखभाल, भोजन, कपड़े, धन आदि से आनंद प्राप्त करते हैं। उनकी मुख्य विशेषता यह है कि प्रमुख और अनुकूल शुक्र वाले लोग मज़ेदार होते हैं और लोगों को अपने शांत वाइब्स से आकर्षित करते हैं।


वे आपको बताते हैं कि आप अपनी रुचि की सभी चीजों के साथ अपना जीवन कैसे जिएं। आप उनके आकर्षण और अनुग्रह से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। वे सुंदरता का वास्तविक अर्थ जानते हैं। शुक्र आपकी सराहना करेगा और आपके निरंतर सम्मान और प्रशंसा की मांग करेगा।


शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय

शुक्र आपको प्यार में विश्वास दिलाता है और आपके आस-पास की हर चीज में सुंदरता की तलाश करता है। शुक्र के नकारात्मक प्रभावों में त्वचा की समस्याएं, आपके प्रेम जीवन में समस्याएं और अन्य संबंध, पुरुष और महिला के बीच प्रजनन शामिल हैं। लोग दिन के समय अधिक सोते हैं। 


तथ्यों में विवाहेतर संबंधों की दिशा में ऊर्जा को चैनलाइज़ करना भी शामिल है। ये सभी चीजें हमारी खुशी तय करती हैं और इस प्रकार ज्योतिष विशेषज्ञों के तहत इसे ठीक किया जाना चाहिए और धार्मिक रूप से इलाज किया जाना चाहिए।


शोहरत के लिए नीलम धारण करने वाली 8 प्रसिद्ध हस्तियां

शुक्र ग्रह से संबंधित शरीर के अंग

शुक्र यौन अंगों, आंखों, गले, मूत्राशय आदि का नियंत्रक है। शुक्र के प्रतिकूल होने से शरीर के इन अंगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। शुक्र ग्रह का दिन शुक्रवार है और शुभ रंग सफेद है।


यह पंचभूतों (पांच तत्वों) में जल का प्रतिनिधित्व करता है। यह वीर्य में भी प्रमुख है और उन लोगों द्वारा धार्मिक रूप से प्रार्थना की जानी चाहिए जो प्रजनन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और जिन्हे विवाह के बाद बच्चे पैदा करने में समस्या आ रही  हैं।


बृहस्पति शुक्र के प्रति तटस्थ है। हालाँकि, ग्रह सूर्य और चंद्रमा के साथ विरोधाभासी है। यह बुध और शनि के साथ मित्रता में है।


कमजोर शुक्र ग्रह के लक्षण

1. चेहरे की चमक लगातार कम होती जाती है

2. आंखों की रोशनी दिन-ब-दिन खराब होती जाती है

3. आकर्षण दूर करता है

4. आर्थिक स्थिति खराब

5. पुरुषों के विवाह में आ रही बाधाएं

6. कमर और पिंडलियों में अधिक दर्द।

7. गरीबी |

8. रात को सोने से पहले अधिक मीठा खाने का मन करना।

9. दाम्पत्य सुख की हानि

10. शुक्र की स्थिति खराब होने पर जातक के चरित्र पर भी प्रभाव पड़ता है।


शुक्र ग्रह के अशुभ प्रभावों के उपाय

शुक्र के दुष्प्रभाव से बाहर निकलने के लिए निम्नलिखित उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

1. अपने आसपास की नकारात्मक ऊर्जाओं को कम करने के लिए कपूर के दीपक का प्रयोग करें। आप अपने घर के अंदर हर शाम कपूर का दीपक जला सकते हैं।

2. उपहार लेने से मना करना और दूसरों से मुफ्त में कुछ भी प्राप्त करना।

3. हमेशा धुले हुए कपड़े पहनें और बिना धोए कपड़े पहनने से बचें।

4. धार्मिक स्थलों पर शुद्ध गाय के घी का दान करें।

5. शुक्र स्त्री ग्रह होने के कारण छोटी उम्र की कन्याओं और विधवाओं को मिठाई खिलाएं।

6. नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए अपने नियमित पर्स में चौकोर चांदी की चीज रखें।

7. कुंडली में शुक्र को मजबूत करने के लिए रखें शुक्रवार का व्रत |

8. शुक्र को मजबूत करने के लिए हीरा, पुखराज या जरकन  रत्न को  धारण किया जा सकता है

9. इसके अलावा, उस व्यक्ति के प्रति वफादार रहें जिससे आप प्यार करते हैं।


प्रेम, विवाह और करियर में सफलता देता है फ़िरोज़ा

शुक्र ग्रह के लिए मंत्र

प्रतिदिन 108 बार इन मंत्रों का जाप करें-

Om शुं शुक्राय नमः

Om द्रैम द्रोम सह शुक्राय नमः