फिरोजा (Firoza ) रत्‍न को इंग्लिश में  टरक्‍वाइज (Turquoise ) स्‍टोन भी कहते हैं। इसे (Firoza Stone) बृहस्पति ग्रह का रत्न माना जाता है। यह हलके नीले रंग से लेकर  गहरे नीले रंग में आता है।  ऐसी मान्यता है कि इसे धारण करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है यह रतन हीलिंग थेरेपी में बहुत लाभ देता है इस रतन को बॉलीवुड स्टार सलमान खान (Salman खान) ने ब्रेसलेट बनवा कर  धारण किया हुआ है। यह ब्रेसलेट सलमान खान का स्टाइल स्टेटमेंट ही नहीं बल्कि उनका लकी चार्म भी है ये ब्रेसलेट सलमान खान को उनके पिता द्वारा गिफ्ट किया गया था। कहा जाता है कि जब से उन्होंने ये ब्रेसलेट पहना है तब से उनका  करियर बुलंदियों पर पहुंच गया है और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है।  आइए आपको इस रत्न के लाभ, सिद्ध करने का मंत्र और धारण करने के बारे में विस्तार से बताते है। 


फ़िरोज़ा रत्न के लाभ / फायदे  


1. बृहस्‍पति ज्ञान के देवता हैं और इस स्‍टोन को धारण करने से शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को बहुत लाभ होता है।


2. शोधकर्ताओं, वकीलों और शिक्षकों को यह रत्‍न पहनना चाहिए। इस स्‍टोन की मदद से इन क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों को जीवन में सफलता पाने में मदद मिलती  है। इस रत्‍न के प्रभाव से व्‍यक्‍ति की निर्णय लेने की क्षमता बेहतर होती है और उसकी सोचने की क्षमता में भी सुधार आता है।
 
3. वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार फिरोजा का संबंध समृद्धि और शांति से होता है। टरक्‍वाइज में मेटाफिजीकल गुण होते हैं जो पहनने वाले व्‍यक्‍ति की आर्थिक स्थिति को संतुलित करता है। ऐसा माना जाता है कि फिरोजा पहनने से धारण करने वाले जातक की सामाजिक स्थिति और जीवनशैली बेहतर होती है।


4. किडनी, लिवर या इम्‍यून सिस्‍टम से संबंधित बीमारियों से ग्रस्‍त व्‍यक्‍ति को फिरोजा स्‍टोन पहनने से अत्‍यंत लाभ मिलता है। यह रत्‍न आपके इलाज को बढ़ावा देता है। यह पीलिया, टीबी और डायबिटीज जैसी कई बीमारियों के इलाज में मदद करता है।


5. यदि कोई व्‍यक्‍ति अपनी भावनाओं को स्‍पष्‍ट रूप से प्रकट नहीं कर पाता है, तो उसे यह फिरोजा स्‍टोन पहनना चाहिए। इससे कम्‍यूनिकेशन, बोलने की क्षमता में सुधार आता है। इस रत्‍न के प्रभाव धारणकर्ता की बोली में मिठास आती है।


6.   टरक्‍वाइज स्‍टोन डिप्रेशन को दूर करता है और व्‍यक्‍ति के आत्‍मविश्‍वास और आत्‍म-सम्‍मान को बढ़ाता है।


7.   कई लोगों को शिकायत होती है कि उनका मूड बार-बार बदलता रहता है जिसे मूड स्विंग्‍स कहते हैं। इस समस्‍या को भी फिरोजा दूर कर मूड को अच्‍छा रखता है।


8.   फिरोजा स्‍टोन धन के प्रवाह काे संतुलित एवं नियंत्रित करता है। अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है तो आप टरक्‍वाइज स्‍टोन पहन सकते हैं।


9.   प्‍यार के मामले में भी फिरोजा बहुत मदद करता है। इसे पहनने से व्‍यक्‍ति की रोमांटिक लाइफ में प्‍यार के फूल खिल सकते हैं।


10. विवाहित जोड़ों के बीच फिरोजा स्‍टोन शांति और प्रेम को बनाए रखता है और दोनों के बीच आपसी समझ को बढ़ाता है।


11. विवाह  में देर होने से परेशान लोग इस रत्न को धारण कर सकते हैं |


12. यह रत्न आपको बुरी आत्माओं से भी बचाता है।


फ़िरोज़ा रतन को सिद्ध करने का मंत्र 

ऊं ग्रां ग्रीं ग्रूं सा: गुरुवे नम: ||


फ़िरोज़ा रतन को धरण करने कि विधि 

आप फ़िरोज़ा स्टोन को अंगूठी, पेंडंट या ब्रेसलेट किसी भी तरह से डाल सकते है।  इसे चांदी कि धातु में बनाया जाता है  अंगूठी को तर्जनी या अनामिका उंगली में डालना चाहिए।  इस रत्न को गुरुवार, शुक्रवार या शनिवार को किसी भी दिन डाल सकते है।  लेकिन सबसे अच्छा दिन गुरुवार का है  क्यों कि यह बृहस्पति ग्रह से सम्बन्ध रखता है।  इस रतन को धारण करने का सबसे अच्छा समय सुबह 6 am  से 8am  का होता है आप प्रातः काल उठ कर स्नान करके इस रतन की अंगूठी, पेंडंट या ब्रेसलेट जो भी अपने बनवा रखा हो उसे  गंगाजल, दूध, देसी घी, शहद और मिश्री  के मिश्रण वाली कटोरी में रख ले और ऊपर दिए गए मन्त्र का 1100  बार जाप करे।  जाप के इसे धुप दिखा कर गंगाजल से धो कर धारण कर ले। 


 

असली फिरोजा रत्न की पहचान। 

बाजार में जो फ़िरोज़ा स्टोन मिल रहे है वो असली है या नकली ये पहचान पाना बहुत मुश्किल है।  मार्किट में ज्यादातर फ़िरोज़ा नकली मिल रहे है जिसे स्टोन लेने वाले को कोई लाभ नहीं होता।  आप जब भी फ़िरोज़ा स्टोन खरीदे तो किसी अच्छी जगह से ख़रीदे।  और प्रमाणित रत्न ही ख़रीदे। 


कहाँ से ले फ़िरोज़ा रतन ?

आप हमारी वेबसाइट www.gemshub.in से उच्च क्वालिटी और लैब प्रमाणित रतन प्राप्त कर सकते है।  हमारे यहाँ रत्नो को अच्छे से जाँचा और परखा जाता है हमारा उद्देश्य अपने ग्रहाकों  तक असली, उच्च गुणवत्ता वाले स्टोन और लेब प्रमाणित रत्न पहुँचाना है।