स्टार माणिक क्या हैं? और इसके लाभ (Star Ruby Benefits)

स्टार रूबी  रूबी रतन की एक दुर्लभ किस्म है। ये शानदार रत्न एक तेज छह-किरणों वाले तारे को प्रदर्शित करते हैं जो बाद वाले को स्थानांतरित करने पर जादुई रूप से मणि की सतह पर सरकते हुए प्रतीत होते हैं। यह एक ऑप्टिकल घटना के कारण होता है जिसे "एस्टरिज्म" कहा जाता है। तारा सबसे अच्छा तब दिखाई देता है जब स्टार माणिक को एकल प्रकाश स्रोत जैसे सूर्य के प्रकाश और स्पॉटलाइट में देखा जाता है।


स्टार रूबी का एक महत्व है और यह अपने मालिक को धन प्रदान करने की क्षमता रखता है। लंबे समय तक, इसका उपयोग आभूषण के रूप में किया जाता था, और कई प्रमुख व्यक्तियों ने इसे कवर भी किया। इस रत्न की जीवन शक्ति इतनी मजबूत है कि इसे "द किंग ऑफ ज्वेलरी" के रूप में जाना जाता है और ये रतन  थाईलैंड, भारत, अफगानिस्तान, ब्राजील और कोलंबिया में पाया जा सकता है। व्यक्तियों ने महसूस किया है कि वे किसी भी कठिनाई को दूर करने में सक्षम हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर स्टार रूबी अपनी क्षमता का पूरा उपयोग करे, तो वह पूरी दुनिया को बदलने में सक्षम हो सकती है।

ये भी पढ़े :- इस दिवाली धन को आकर्षित करने और देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

स्टार रूबी एक ऐसा रत्न है जो इसे पहनने वाले में आशा पैदा करता है। इसमें स्टार माणिक पहनने वाले की महत्वाकांक्षा को साकार करने की इच्छा को मजबूत करने की क्षमता है। यह रत्न आपकी मनोकामना को ठीक से समझने और उसे पूरा करने के लिए कदम उठाने में आपकी मदद करेगा।


इसमें एक प्रतीकात्मकता और ऊर्जावान विशेषताएं हैं। यह रत्न आपके शरीर के भीतर की आभा को नष्ट करने की क्षमता रखता है। यह कहा गया है कि कठिनाइयों को दूर करने के लिए हमारे पास महान ऊर्जा का उपयोग करने की क्षमता है। स्टार रूबी में व्यक्ति की मानसिक सीमाओं को दूर करने की क्षमता होती है। यह तब उपयोगी होता है जब आपको अपनी क्षमताओं के 100 प्रतिशत से अधिक नियोजित करने की आवश्यकता होती है।


जब व्यक्तियों को बाधाओं का सामना करना पड़ता है, तो वे उनसे बाहर निकलने के अपने तरीके को युक्तिसंगत बनाने का प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि  एक पेशेवर गलती करता  हैं, तो वे बहाने बनाने की कोशिश करते हैं जैसे "मैं थोड़ा अस्वस्थ था। आपकी सभी नकारात्मक भावनाओं को स्टार रूबी द्वारा मिटा दिया जाएगा, और आप सफलता के रास्ते पर होंगे।


स्टार रूबी के प्रकार


लाल रंग के सभी रंग स्टार रूबी में मिल जाते है, जिनमें लाल, रक्त लाल, चमकदार लाल, चिक ब्लड रेड, गुलाबी लाल और कॉपर रेड शामिल हैं। स्टार रूबी पर शानदार स्टार बनना  इसकी लोकप्रियता के कई कारणों में से एक है। वे सभी क्राइसोकोला की तरह, मोहों पर 9 की कठोरता के साथ भी मजबूत हैं।


स्टार रूबी किसे पहनना चाहिए?


पत्थर को रचनात्मक व्यक्तियों द्वारा पहना जाना चाहिए जो मान्यता और सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। इसके अलावा, यह पत्थर उन सभी के लिए दृढ़ता से उचित है जो नियमित रूप से खराब स्वास्थ्य से पीड़ित हैं। कलाकार, सुनार, चित्रकार, सरकारी अधिकारी, स्टॉक ब्रोकर और कपास उत्पाद विक्रेता सभी को इस रत्न की आवश्यकता होती है।

अगर आपको पेट की परेशानी या अपच की समस्या है तो इस रत्न को धारण करें। यह रत्न उन दोनों लोगों के लिए अनुकूल है जिनकी कुंडली में सूर्य अशुभ है और जिनकी कुंडली में सहायक सूर्य है।

यदि आप यौन रोग से पीड़ित हैं या जल्दी थक गए हैं तो इस रत्न को आप सोने की अंगूठी में रखें। आप अपनी ताकत और जोश में उल्लेखनीय वृद्धि देखेंगे। यदि आप आत्म-संदेह, आत्मविश्वास की हानि, या वसा हानि से जूझ रहे हैं, तो माणिक पत्थर आपको एक मजबूत, साहसी और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। इस रत्न को नियमित रूप से पहनने से आपको अधिक रचनात्मक और नवीन बनने में मदद मिलती है।

natural red coral

Buy Natural Certified Red Coral

स्टार रूबी के विशेष लाभ


स्टार रूबी खतरनाक स्थितियों जैसे विरोधी बल, बुरी आत्मा और किसी भी आपदा के आने से आपका बचाव कर सकती है। इसके अलावा, माणिक रत्न पहनने से आपको तनाव, नींद संबंधी विकार और अवसाद को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, साथ ही आपके पलायन की संभावना भी कम हो सकती है।


जब स्टार रूबी की रूबी के अन्य रत्नो के साथ तुलना की जाती है, तो स्टार रूबी पत्थर अपारदर्शी होता है। जिस पर 6 लाइन मिलकर एक स्टार बनाती है  


आत्मविश्वास और आशावादी बनाता है 


रूबी रत्न आत्मविश्वास और आशावाद को पुनः प्राप्त करने या बढ़ाने और ज्ञान को उत्तेजित करने, प्रेरणा को मजबूत करने और पहनने वाले की मानसिक प्रक्रिया में सुधार करने में सहायता करता है। कुछ व्यक्ति कम आत्मसम्मान और खराब निर्णय लेने की क्षमता के साथ संघर्ष करते हैं, और यह पत्थर उस संख्या को कम करने में सहायता कर सकता है।


अवसाद और अनिद्रा दूर होती है


जो लोग रूबी स्टोन पहनते हैं, वे शांति बहाल करने के लिए स्टोन की क्षमता से लाभान्वित होते हैं। इसके अलावा, यह रत्न तनाव, चिंता, और अवसाद को नियंत्रित करने में मनुष्यों की सहायता करता है।


स्वास्थ्य के मामले में फायदा 

पूरी दुनिया में लोग माणिक रत्नों का उपयोग या धारण करते हैं क्योंकि यह रत्न न केवल किसी के स्वास्थ्य के लिए बल्कि किसी की वित्तीय संभावनाओं के लिए भी फायदेमंद है। रूबी स्टोन आपको अपना आत्मविश्वास वापस पाने में मदद कर सकता है, जैसे-जैसे आप अपने लक्ष्य की ओर काम करते हैं, वैसे-वैसे आप अधिक प्रेरित और कम शर्मीले बनते जाते हैं।


अपनी थकान पर काबू पाने में आपकी सहायता के लिए रूबी पहनें। यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह मासिक धर्म प्रवाह को नियंत्रित करता है और असुविधा को कम करता है। यदि आप अपनी सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं तो माणिक्य रत्न पहनें। सकारात्मक सोच आपको अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। माणिक रत्न आपको अधिक सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित करता है। माणिक्य पत्थर मानसिक तनाव के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक अन्य बीमारियों को कम करने में सहायता करता है।

certified ruby/manik

Buy Natural Certified Ruby


स्टार रूबी की सर्वोत्तम गुणवत्ता कैसे चुनें?


तारे की शक्ति और चमक और रंग की तीव्रता जितनी अच्छी होगी उतना ही स्टार रूबी का मूल्य अधिक होगा।  स्टार रूबी बाजार में लाल रंग के सभी शेड्स में मिल जाएगी।  आमतौर पर जो रूबी बाजार में उपलब्ध है वो लालभूरे रंग की है जिसकी सतह पर एक अच्छा स्टार बना हुआ दिखाई देता है। 


 मंत्र  - " ऊँ घृणि सूर्याय नम:"


स्टार रूबी रत्न धारण करने का निर्देश:


कोई भी रत्न धारण करने के लिए कृपया निम्न चरणों का पालन करें -


 1. सूर्य के लिए माणिक्य धारण करने के लिए रविवार का चुनाव करें।


   2.  माणिक रत्न की अंगूठी को शनिवार की रात एक कटोरी में कच्चा दूध, घी, शहद, गंगाजल और मिश्री को मिला कर इसमें अंगूठी को रख दे।


   3.  रत्न को अपने देवता के सामने रखें।


   4. जिस तरह से आप किसी देवता की पूजा करते हैं, उसी तरह से रत्न की पूजा करें। आपको ऊपर दिए गए मंत्र का जाप करना चाहिए (मंत्र का 1100 बार जाप करना चाहिए)


  5.   रूबी रतन को अनामिका उंगली मे डालना चाहिए ।