मैलाकाइट स्टोन के लाभ (Benefits of Malachite Stone)

मैलाकाइट एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला रत्न है जिसमें एक सुंदर समृद्ध हरा रंग होता है जो पर्यवेक्षकों का ध्यान आकर्षित करता है। मैलाकाइट एक अपारदर्शी हरा रत्न है जिसकी सतह पर बैंड या अंडाकार आकार की संरचनाएं होती हैं जो विभिन्न प्रकार के हरे रंगों में आती हैं। इस रत्न की सुंदरता ने इसे पूरे इतिहास में प्रसिद्ध कर दिया है। राजाओं और शाही परिवारों ने इस रत्न को ताबीज के रूप में पहना था। प्राचीन काल से मैलाकाइट का उपयोग आभूषण और रत्न की मूर्तियों में किया जाता था, और अब भी इसका उपयोग किया जा रहा है। मैलाकाइट को ये नाम इसके रंग के कारण दिया गया था, जो मल्लो के पौधे की पत्तियों की नकल करता है। मैलाकाइट कई चिकित्सीय गुणों वाला एक जादुई पत्थर है जो न केवल देखने में बहुत खूबसूरत है। मैलाकाइट को "किडनी स्टोन" या "किडनी रत्न" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह किडनी की विभिन्न बीमारियों का इलाज और राहत देता है। मैलाकाइट अर्ध-कीमती पत्थरों में से एक है जिसे कोई भी पहन सकता है और यह अपने पहनने वाले को कई तरह के फायदे प्रदान करता है। यह अपने पहनने वाले को नकारात्मक ऊर्जा और दुर्भाग्य से बचाने के लिए भी जाना जाता है।




मैलाकाइट किस धातु का अयस्क है?


मैलाकाइट, जिसे आमतौर पर किडनी स्टोन के रूप में जाना जाता है, एक कॉपर कार्बोनेट खनिज है जो तांबे अयस्क के लंबे समय तक संपर्क में बने रहने के परिणामस्वरूप बनता है। मैलाकाइट के साथ आमतौर पर कैल्साइट, अज़ूराइट और गोएथाइट पाए जाते हैं। अज़ुराइट की तुलना में, मैलाकाइट एक अधिक सामान्य पत्थर है। अज़ूराइट और मैलाकाइट दोनों पत्थरों में समान विशेषताएं हैं। ये दोनों अर्ध-कीमती रत्न क्रिस्टलीय प्रकृति के होते हैं। इन रत्नों में आकर्षक नीले और हरे रंग होते हैं जो लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं। किडनी स्टोन, जिसे मैलाकाइट रत्न के रूप में भी जाना जाता है, और इसको बड़ी आसानी से पिसा जा सकता है पहले इसे हरे रंग में खनिज वर्णक के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन बाद में सिंथेटिक रंगों ने इसकी जगह ले ली । बहुत से लोग अज़ूराइट मैलाकाइट कंगन, पेंडेंट और अंगूठियां पहनते हैं, जो इनके पत्थर से बनाई जाती हैं।


मैलाकाइट (किडनी स्टोन) रत्न: लाभ


गुर्दे की समस्याओं को ठीक करने में अपने असाधारण गुणों के कारण, मैलाकाइट रत्न को किडनी स्टोन के रूप में भी जाना जाता है। मैलाकाइट हाइड्रॉक्साइड आयनों के साथ एक कॉपर कार्बोनेट कॉम्प्लेक्स है जो कॉपर कार्बोनेट कॉम्प्लेक्स की व्युत्पत्ति है। मैलाकाइट पत्थर एक गहरे हरे रंग का अकार्बनिक पत्थर है जिसके बारे में माना जाता है कि इसे जीवाणुओं की मदद से बनाया गया था।


रंग पैलेट में 'मैलाकाइट ग्रीन' नामक एक कार्बनिक रंग होता है जिसका उपयोग कागज, चमड़े और रेशम जैसी वस्तुओं को रंगने के लिए कार्बनिक डाई के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग  मछली से हुए संक्रमणों के इलाज के लिए भी किया जाता है। कृपया ध्यान रखें कि मैलाकाइट रत्न और हरा मैलाकाइट पत्थर आपस में असंबंधित है। इस कार्बनिक डाई का नाम अर्ध-कीमती मैलाकाइट रत्न के नाम पर रखा गया है क्योंकि हरे रंग का मैलाकाइट किडनी रत्न का प्रतिरूपण करता है।


किडनी स्टोन का इतिहास:


मैलाकाइट, या किडनी स्टोन का एक लंबा इतिहास रहा है और प्राचीन काल से इसे ताबीज के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। खनिज दुनिया भर में विभिन्न स्थानों में पाया जा सकता है इनमे रूस (यूराल पर्वत), अफ्रीका (कांगो, जाम्बिया और गैबॉन) और विशेष रूप से इज़राइल शामिल है ।


मैलाकाइट पत्थर का इस्तेमाल पहले स्पेन में बच्चों को बुराई से लड़ने और उन्हें बेहतर नींद में मदद करने के लिए एक ढाल के रूप में किया जाता था। लोगों ने प्राकृतिक मैलाकाइट पत्थर पर एक सूर्य को तराशा और फिर इसे मध्य युग के दौरान पहना। यह माना जाता था कि यह उपयोगकर्ता को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है और अवसाद के खिलाफ एक आकर्षण के रूप में कार्य करता है। जैसा कि पहले कहा गया है, मैलाकाइट खनिज अज़ुराइट के समान है। प्राचीन काल में लोग किडनी स्टोन को पीसकर चूर्ण बना लेते थे, जिसे बाद में पानी में घोलकर औषधीय पेय के रूप में पिया करते थे । हजारों वर्षों से मैलाकाइट का खनन और उपयोग इज़राइल में किया जाता रहा है। यह भी माना जाता है कि यह खनिज युवाओं को बीमारियों और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया था, मैलाकाइट रत्न का उपयोग आधुनिक रंग पेंट के निर्माण से पहले कई शताब्दियों तक पेंट के लिए इसे  हरे रंग के स्रोत के रूप में प्रयोग किया जाता था।


मैलाकाइट लाभ (Malachite stone benefits)

मैलाकाइट, जिसे किडनी स्टोन या मैलाकाइट रत्न के रूप में भी जाना जाता है यह विभिन्न प्रकार के भौतिक और आध्यात्मिक चिकित्सीय गुण प्रदान करता है। हरे रंग को बेहद आराम देने वाला रंग माना जाता है, इस प्रकार मैलाकाइट पत्थर प्राकृतिक रूप से उपचार गुणों से युक्त होता है। कच्चे मैलाकाइट के बजाय पॉलिश किए हुए मैलाकाइट का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि कच्चा मैलाकाइट जहरीला होता है। ग्राउंडिंग और सुरक्षा के मामले में मैलाकाइट के लाभ व्यापक रूप से स्थापित हैं। समृद्धि, प्रचुरता और सौभाग्य सभी मैलाकाइट रत्न द्वारा लाए गए हैं।


1. मैलाकाइट उम्र बढ़ने के साथ जुड़े माइग्रेन, सिरदर्द और याददाश्त की हानि को रोकता है। इसे पहनने वाले की याददाश्त भी बढ़ती है।


2. किडनी स्टोन किडनी और लीवर के को अच्छाकरने के साथ-साथ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बेहतर बनाता है।


3.  गुर्दे की समस्याओं के उपचार में मैलाकाइट स्टोन का पाउडर सहायता करता है। मैलाकाइट पाउडर का उपयोग आज किडनी की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा रहा है।


4. दाना फिरंग स्टोन, जिसे किडनी रत्न भी कहा जाता है ये स्टोन अन्य चीजों के अलावा जोड़ों में सूजन, फ्रैक्चर, और टूटी हुई मांसपेशियों में राहत देता है।


5. महिला के प्रजनन अंगों की बीमारियों के इलाज में किडनी स्टोन को फायदेमंद माना जाता है।


6. दाना फिरंग स्टोन किडनी स्टोन  के लिए एक सामान्य उपनाम है। इसका मिट्टी से संबंध है और ग्राउंडिंग में सहायता करता है। मैलाकाइट सभी चक्रों को साफ और संतुलित करता है।


7. मैलाकाइट रत्न निम्न/बुरी ऊर्जाओं के साथ-साथ गर्भावस्था और प्रसव के दौरान सुरक्षा प्रदान करता है।


8. यह बुरी ऊर्जाओं को अवशोषित करने में सक्षम है।


9. यह एक प्यार और भावना का पत्थर है। माना जाता है कि मैलाकाइट सद्भाव लाकर रिश्तों की मरम्मत करता है।


मैलाकाइट स्टोन के विशेष गुण


• मैलाकाइट रत्न सेल फोन और इसी तरह के अन्य उपकरणों जैसे द्वारा जारी विकिरण से बचाता है।


• मैलाकाइट रत्न उड़ने के डर को दूर करने में मदद करता है। ऐसा दावा किया जाता है कि कई केबिन कर्मियों और पायलटों द्वारा सुरक्षित उड़ानों के लिए मैलाकाइट पत्थर रखा जाता है। 


मैलाकाइट स्टोन की रिंग कौन सी उंगली डालनी चाहिए ?


सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मध्यमा उंगली में मैलाकाइट रत्न की अंगूठी पहननी चाहिए। मैलाकाइट पत्थर की कीमत, जिसे दाना फिरंग पत्थर भी कहा जाता है, इसके आकार और गुणवत्ता के आधार पर भिन्न होती है।