पारद शिवलिंग (Parad Shivling) क्या होता है? और असली होने की पहचान क्या है ?


पारद  शिवलिंग भगवान शिव शंकर जी का एक चमत्कारी शिवलिंग होता है। हमारे शास्त्रों के अनुसार इसे घर पर या अपने कार्यालय मे रखने से धन मे वृद्धि होती है, समाज मे पद-प्रतिष्ठा बढ़ती है और साथ ही जीवन में अपार खुशिया आती है ।




पारद शिवलिंग क्या होता है? ( What is Parad Shivling? )


पारद एक तरह की धातु होती है जिसे रासायनिक विज्ञान मे (mercury) कहा जाता है। इस धातु की खासियत यह है कि यह ठंडे से ठंडे तापमान में भी यह तरल अवस्था में ही रहती है। Parad Shivling इसी तरल धातु से बना हुआ एक शक्तिशाली शिवलिंग है जिसे एक विशेष प्रकार की प्रक्रिया से तैयार कर के एक ठोस रूप दिया जाता है। इसमे पारा धातु के साथ साथ अनेक धातु का मिश्रण मिलाया जाता है।


ब्रह्मपुराण, ब्रह्मवेवर्त पुराण, शिव पुराण, उपनिषद आदि अनेक तरह के भारतीय ग्रंथों मे यह बताया गया है कि Parad Shivaling के उपयोग से व्यक्ति के जीवन मे सभी तरह के रोग, कठिनाईया खत्म  हो जाती है और जीवन सुख एवं समृद्धि और खुशियो से भर जाता है।



पारद शिवलिंग की पूजा कैसे करें? ( How to Worship Parad Shivling at Home? )


जिन लोगों के जीवन में आत्मविश्वास की कमी होती है या उनके जीवन मे धन की हानि होना लगी रहती है तो उन्हें पारद शिवलिंग की पूजा जरूर करनी चाहिए। ध्यान रहे कि पारद शिवलिंग की पूजा पूरे विधि विधान से करनी चाहिए। सबसे पहले Para Shivling को सफ़ेद कपडे के आसान पर विराजमान करना चाहिए और खुद पूर्व-उत्तर दिशा की तरफ मुँह कर के आसान धारण करना चाहिए। पुजा करते वक़्त पारद शिवलिंग के दाहिनी ओर घी का दीपक जलाएंगे और तीन बार नीचे दिए गए Parad shivling pooja mantra का जाप करें। ध्यान रहे कि मंत्र जाप करने के बाद हाथ मे थोड़े से चावल और कुछ फूल ले ले और पांच बार ॐ नमः शिवाए का उच्चारण करें। बाद में यह चावल और फूल को शिवलिंग के ऊपर अर्पण कर दें।


प्रथम बार- ॐ मुत्युभजाय नम:

दूसरी बार- ॐ नीलकण्ठाय: नम:

तीसरी बार- ॐ रुद्राय नमः:

चौथी बार- ॐ शिवाय नम:



असली पारद शिवलिंग कि पहचान कैसे करे ? (How to Identify Original Parad Shivling?)


असली पारद शिवलिंग की पहचान करना सबसे मुश्किल काम है यह एक ऐसा  प्रश्न है जो सबसे ज्यादा  पूछा जाता है। अगर हम इधर उधर की बात न करे तो असली पारद शिवलिंग को पहचान पाना बहुत ही मुश्किल है।  क्यों कि असली और नकली दिखने में एक जैसे होते है इनमे कोई फर्क नहीं होता।  असली या नकली पारद शिवलिंग  बेचना दुकानदार के ऊपर निर्भर करता है।  लेकिन अगर आप फिर भी  जांचना चाहे तो आप उसकी फिनिशिंग से देख सकते है कि वो असली है या नकली। एक बात ध्यान रखियेगा  कि असली और नकली दोनों ही तरह के पारद शिवलिंग हाथ पर घिसने से कालिख  छोड़ते है। और ये बात बिलकुल झूठ है कि यह पानी से भीगने के बाद धूप में रख देने से शुद्ध सोने की तरह चमकने लगता है ।  पारा कभी भी सोने की तरह नहीं लगता है।  ये बस एक ट्रिक है।  



पारद/Mercury नंदी (Benefits of Parad Nandi)

पारद शिवलिंग साफ कैसे करें? ( How to clean Parad Shivling? )


जो भी व्यक्ति पारद शिवलिंग लेने का इच्छुक होता है उसके मन में ये सवाल जरूर आता है कि पारद शिवलिंग की साफ- सफाई  कैसे करें? पारद शिवलिंग को सूखे सूती कपडे से साफ़ करना चाहिए,  इससे पारद शिवलिंग एकदम चमकने लगेगा । 


Parad shivling price 


Parad शिवलिंग कई प्रकार की कीमत में मिलता है।  इसकी कीमत इसमें मौजूद पारे की शुद्धता पर निर्भर करता है।  कि इसमें कितना परसेंट पारा है और साथ ही पारे की कीमत पर भी निर्भर करता है।  पारद शिवलिंग की कीमत कभी स्थिर नहीं रहती है ये पारे की कीमत के साथ बदलती रहती है।  पारद शिवलिंग की कीमत आप हमारी वेबसाइट GemsHub.in पर जाकर देख सकते है   


पारद शिवलिंग पे जल चढ़ाना चाहिए या नहीं?

वैसे तो पारद शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ाया जाता है।  लेकिन कुछ लोगो की बड़ी इच्छा होती है कि कम से कम एक बार तो इस पर जल चढ़ा दे।  तो आप एक बात ध्यान रखे कि जैसे ही आप जल चढ़ा दे तो इसे तुरंत ही सूखे कपडे से साफ़ कर दे।  क्यों कि पारद शिवलिंग सिर्फ दर्शनीय होता है इसे  किसी भी तरह का जल नहीं चढ़ाया जाता है।   





काल सर्प दोष क्या है और ये कितने प्रकार का होता है और इसके उपाय क्या है ?


पारद शिवलिंग घर मे रखना चाहिए या नहीं?


पारद शिवलिंग को घर मे रखा जा सकता है ये आप किसी भी वजन और ऊंचाई का रख सकते है। 


असली पारद शिवलिंग कहा मिलेगा?

पारद शिवलिंग वैसे तो आपको किसी भी वेबसाइट या पूजा पाठ की दुकान पर मिल जायेगा | परन्तु असली पारद शिवलिंग का  मिलना थोड़ा जटिल कार्य है। इसके लिए आप हमारी वेबसाइट Gemshub.in से Parad Shivling को खरीद सकते है । हम असली पारद शिवलिंग की गारंटी इसलिए देते है क्यों कि इसका उत्पादन हमारे यहाँ ही होता है और हम सब तरह से इसकी शुद्धता का ध्यान रखते है।